Categories Beauty

Pimple treatment in Hindi – मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू उपचार

Spread the love

 

मुंहासे (pimples) की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। यह तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज़्यादा होता है। पर ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय न होने के बावजूद भी उन्हें मुहांसों (pimples) की समस्या होती है। किशोरावस्था में मुहांसे होना स्वाभाविक है इन मुहांसों का इलाज (Muhaso ka ilaj) भी संभव है पर कई बार उस अवस्था को पार करने के बाद भी मुहांसों (pimples / पिंपल) की समस्या बरकरार रहती है।

त्वचा ज्यादा तैलीय (ऑयली) हैं यह उन कॉलेज जाने वाली युवतियों के लिए बड़ी परेशानी का कारण बन जाती है जो बाहर निकलते वक्त अपने मुहांसे किसी को दिखाना नहीं चाहती हैं। मुहांसे त्वचा में होने वाली एक प्रकार की सूजन है जो तब होती है जब त्वचा की तेल ग्रन्थियां बैक्टीरिया से ग्रस्त हो जाती हैं। आप अब मुहांसों को हटाने (how to remove pimples) के लिए घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं।

पिम्पल के उपाय / मुंहासों का इलाज के लिये घरेलू उपायों की सूची (List of home remedies to treat pimples as well as pimple treatment for oily skin)
पुदीना (Mint)
पुदीना रोमछिद्रों को बंद करने वाले तेल को हटाने का काम करता है। मुहांसों को दूर करने के लिए, 2 चम्मच बारीक कटे पुदीने को दो चम्मच सादे योगर्ट (yogurt) एवं दलिए के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण में प्रयोग करने के लिए दलिए को पीसकर पाउडर का रूप दे दें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए रखें और इसके बाद पानी से धो लें।

एकिनासी (Echinacea)
एकिनासी का पारंपरिक रूप से घावों को तेज़ी से भरने एवं सर्दी बुखार की रोकथाम के लिए किया जाता रहा है, पर इसके एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) एवं जलनरोधी गुण मुहांसों को दूर करने में भी आपकी मदद करते हैं। एकिनासी की चाय का प्रयोग रोज़ाना फेस वाश (face wash) के रूप में करें और इसके लिए इसमें एक साफ़ कपड़ा डुबोकर चेहरे पर रखें, या रुई में टिंक्चर (tincture) की कुछ बूँदें डालकर इसे मुहांसों पर लगाएं।

एस्प्रिन (Asprin)
एस्प्रिन में मौजूद सैलिसिलिक एसिड (salicylic acid) मुहांसों के इलाज के लिए काफी लाभदायक होता है। एस्प्रिन मुहांसों को सुखाकर सूजन को कम करता है। एस्प्रिन के फायदों का लाभ लेने के लिए थोड़े से पानी में एस्प्रिन मसलकर एक पेस्ट बनाएं, या 2 चम्मच पानी में चार गोलियां मिश्रित करें।

कैमोमाइल (Chamomile)
कैमोमाइल त्वचा से मुहांसों की सूजन को काफी हद तक कम करता है। एक ब्लेंडर या कॉफ़ी ग्राइंडर (blender or coffee grinder) में कैमोमाइल के टीबैग (teabag) को पर्याप्त पानी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट निर्मित करें तथा इसका प्रयोग मुहांसों पर करें। वैकल्पिक तौर पर कैमोमाइल के दो टीबैग्स को 1 कप उबले पानी में 15 मिनट के लिए डुबोकर रखें। चाय को ठंडा होने दें और फिर रुई की सहायता से त्वचा साफ़ करने के बाद इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें।

अम्लीय भोजन (Acidic foods)
अम्लीय भोजन जैसे साइट्रस (citrus) फलों के रस या सिरका रोमछिद्रों को साफ़ करते हैं। इनकी थोड़ी सी मात्रा रुई पर डालकर मुहांसों से लड़ने के लिए प्रयोग करें;प्रभावित भाग को रुई से प्यार से साफ़ करें।

source:hinditips.com

#how to remove pimples in hindi at home,#pimple treatment in hindi for girl,#ayurvedic treatment for pimples in hindi#pimples on face treatment at home #tips to remove pimples naturally,#ayurvedic pimple treatment at home

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *