Categories Hairstyles

मेरा Hair Smoothning Experience हिंदी में

Spread the love

हाय  फ्रेंड्स,

काफी सोचने के बाद मैंने अपने फ्रीज़ी बालों से छुटकारा पाने के लिए smoothning करने का फैसला किया। सोचने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन हाँ ये सच है एक साल लग गए सोचने में. काफी पार्लर सर्च किये जोकि कम बजट में smoothning करें और फाइनली मैंने अपने घर के पास एक अच्छा पार्लर ढूंढ लिया। जो 4500 Rs में बहुत अच्छे तरीक़े से smoothning की है। मैंने Schwarzkopf प्रोडक्ट यूज़ किया जोकि बालों के लिए काफी अच्छी है। और ज्यादातर हेयर एक्सपर्ट इसी प्रोडक्ट का यूज़ करते है। अब मैं आपको smoothning experience बताती हूँ।

1 – बालों को अच्छे से वाश करना-

सबसे पहले मेरे बालों को अच्छे से शैंपू से वाश किया गया इससे बालों की गंदगी अच्छे से साफ़ हो गयी। आप घर से बालों को शैम्पू कर के मत जाना क्यूंकि कोई फ़ायदा नहीं है। क्यूंकि पार्लर वाले आपके बाल शैम्पू जरूर करेंगे।

2 -ड्रायर से गीले बालों को सुखाया गया।

3 – Schwarzkopf Neutralizing Cream

बाल सूखने के बाद neutralise करने के लिए Neutralizing Cream लगाया गया जिससे बालों के बांड neutralise हो जाये। बालों को कई हिस्से में करके हर एक हिस्से पर अच्छे क्रीम से लगायी गयी और ये ध्यान रखा गया कि कोई भी बाल छूट न गया हो। १५-२० मं लग गए ये काम करने में। और आधे घंटे तक ऐसे ही लगे रहना था। यानि बालों को neutralise करने में total ४५-५० मिनट लग गए।

4 – बालों को धोने की प्रक्रिया– अब बालों को धोने की प्रक्रिया शुरू हुई। फिर से बालों को अच्छे से धुला गया जिससे बालों  पैर लगी क्रीम निकल जाये. फिर एक्सपर्ट ने बालों पर सीरम लगाया।

5 -ड्रायर से गीले बालों को सुखाया गया।

6-Straightener से बालों को सीधे करना – बाल सूखने के बाद सीधे करने के लिए Straightener का यूज़ किया गया। थोड़े-2 बालों को ले कर अच्छे से स्ट्रैट किया गया। इसमें आधे घंटे लगे।

7- Schwarzkopf Moisturising Balm– अब बालों पर स्ट्राइटिनिंग क्रीम लगाया गया बिलकुल वैसे ही जैसे neutralise क्रीम लगाया था। ये सब करने में total ४५-५० मिनट लग गए। स्ट्राइटिनिंग क्रीम लगाने के बाद एक प्लेन पटरे(लकड़ी का ) के सहारे बालो को उसपर बिलकुल सीधे रखा गया। इस प्रक्रिया में गर्दन को झुका कर करीब ७-८ मिनट तक  रखना है। गर्दन दर्द के मारे अकड़  जाता है पर क्या करे बाल सीधे करने के लिए  करना पड़ता है।

8-बालों को धोने की प्रक्रिया– फिर से बालों को धोने की प्रक्रिया शुरू हुई। फिर से बालों को अच्छे से धुला गया जिससे बालों पर लगी क्रीम निकल जाये।

 

ध्यान देने योग्य बातें :–

1- अगर जरुरी न हो तो आप smoothining सर्दियों में कराये। क्युकी गर्मियों में बालों को खुले रखना और मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है। पसीना होने पर बालों से स्मूथिंग धीरे-2 हटने लगती है।

2- अच्छे हेयर एक्सपर्ट से ही smoothining कराना चाहिए। क्योंकि हेयर एक्सपर्ट अच्छे से जानते है कि कब और कितने देर बालों पर प्रोडक्ट लगाना है। smoothining प्रोडक्ट में केमिकल होता है जिसकी मात्रा अगर सही न हो तो बालों को नुक्सान पहुंचता  है।

3- smoothining के बाद बालों की बहुत केयर करनी पड़ती है। जिससे बाल ज्यादा दिन तक स्मूथ बने रहे।

4- शैम्पू के बाद conditioner और सीरम लगाना न भूले। हो सके तो अपने हेयर एक्सपर्ट से अच्छे हेयर प्रोडक्ट discuss कर ले।

5- गर्म पानी से बालों को न धुले इससे बाल रूखे हो जायेंगे।

6- चार महीने तक बालों में हीना या किसी भी तरह के कलर का यूज़ न करे।

7- हो सके तो महीने में एक बार हेयर स्पा जरूर करवाए। अगर बजट थोड़ा ढीला है तो आप घर पर भी हेयर स्पा कर सकती है। इसके लिए बहुत सारे तरीके है जो मैं आपको आगे बताउंगी।

8- बालों को कस कर मत बांधे और हेयर ड्रायर का use न करे।

9- बालों को धुप और बारिश से बचाये, smoothining के बाद बाल बहुत नाजुक हो जाते है।

तो दोस्तों ये थी smoothening की प्रक्रिया। इसके बाद पार्लर में मुझे दो दिन बाद बुलाया गया फाइनल हेयर वाश और फिर हेयर कट के लिए। और फिर १५ दिन बाद हेयर स्पा के लिए।

आपको मेरा experience कैसा लगा हमें जरूर बताइगा और अगर कुछ और बताना है इससे जुडी बातें तो प्लीज बताइयेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *